in

AwesomeAwesome

जानिये हनुमान जी को क्यों है मंगलवार प्रिये

मंगलवार को हिन्दू पंचांग में भगवान हनुमान जी का दिन माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था|

भगवान हनुमान को अजेय, अमर, और बलवान माना गया है और इस दिन उनकी पूजा करने से भक्तों को साहस और शक्ति मिलती है। इससे हमारा आध्यात्मिक संबंध मजबूत होता है और हम जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक परिवर्तन को अपना सकते हैं।यही कारण है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत किया जाता है। इस दिन व्रत करने से जीवन के सभी प्रकार के कष्ट और संकट दूर होते हैं।

मंगलवार को हिन्दू धर्म में मंगल ग्रह के दिन के रूप में भी माना जाता है। और हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है| इस दिन को विशेष रूप से व्रत रखकर और भगवान की पूजा करके हम अपने जीवन में आने वाली ग्रहण और दोषों से बच सकते हैं। इस दिन को मार्गशीर्ष मास में भगवान हनुमान की पूजा का दिन माना जाता है, इसलिए अगर आप किसी से असमझदारी में हैं, तो क्रूर शब्दों का उपयोग न करें।

मंगलवार को हमें अपने कर्मों में सतर्क रहना चाहिए और ध्यान में रहकर भगवान हनुमान की पूजा करनी चाहिए। यह हमें आत्मा को शांति और स्थिरता प्रदान करता है और अशुभता से बचाव करता है।

मंगलवार का दिन हमें आत्म-समर्पण और साधना की भावना से भर देता है। इस दिन विशेष रूप से माता दुर्गा और भगवान हनुमान की पूजा करने से हम अपने आत्मा को पवित्र बनाकर अध्यात्मिक साधना में मेहनत कर सकते हैं।

आशा है कि आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा। मंगलमय हों, जय बजरंगबली!

Report

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

What do you think?

789 points
Upvote Downvote

जानिए साल की पहली पूर्णिमा का महत्व ||